top of page
Search
  • Writer's pictureHero FinCorp Limited

कौन से कारक टू व्हीलर इंटरेस्ट रेट प्रभावित करते हैं


क्या आपने भी हमेशा से अपनी खुद की बाइक खरीदने का सपना देखा है, मगर पैसों की कमी के चलते से खरीद नही पाए। वैसे तो हम जानते हैं कि इंसान की ख्वाहिशों की कोई सीमा नही होती और वह अपने हमेशा सबसे उत्तम चीज की ही कल्पना करता है। किन्तु समझदारी इसी में होती है कि आप उसी चीज को लेने की योजना बनाएं, जो आपकी जेब पर अधिक बोझ न डाले। यही बात बाइक खरीदते समय भी ध्यान में रखे कि अपने लिए ऐसी बाइक का चयन करे, जिसे खरीदना मेनटेन करना आसान हो। किन्तु अब सवाल यह है कि बजट बाइक खरीदने के लिए भी तो ढेर सारी नकदी की आवश्यकता होती है और वह कहां से आएगी? आपकी इस परेशानी को हम हल कर देते हैं। बाइक खरीदने के लिए आप बाइक लोन को सहारा ले सकते हैं। आईये आपको विस्तार से बताते हैं कि बाइक लोन क्या होता है।


टू-व्हीलर लोन क्या है?

क्या आप आने वाले महीने में अपने सपनों की बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं, और आपके पास बाइक खरीदने के लिए पर्याप्त नकदी नहीं है? तो ऐसे में बाइक लोन आपकी पसंदीदा बाइक खरीदने में आपकी मदद करेगा। इसकी मदद से आपक अपनी मनपसंद बाइक को फाइनेंस करवाकर ईएमआई के तौर पर बाइक राशि का भुगतान कर सकते हैं। इस राशि को एक निर्धारित ब्याज मूल्य के साथ निश्चित समय सीमा के भीतर चुकाना होता है। बाइक लोन नौकरीपेशा और स्व-व्यवसायी दोनों व्यक्तियों के लिए उपलब्ध होता है।

अक्सर लोग टू व्हीलर लोन इंटरेस्ट रेट को लेकर चिंता में रहते हैं। उन्हें लगता है कि बाइक लोन पर आपको बहुत अधिक इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है। जिस वजह से लोग इसे लेने से परहेज करते हैं। हालांकि टू व्हीलर लोन इंटरेस्ट रेट को प्रभावित करने वाले कुछ कारक होते है। जो निर्धारित करते हैं कि आपको लोन अधिक ब्याज दर पर मिलेगा या फिर किफायती ब्याज दर पर।

टू व्हीलर लोन इंटरेस्ट रेट को प्रभावित करने वाले कारक


क्रेडिट स्कोर/सिबिल स्कोर

ब्याज की राशि का निर्धारण करने के लिए संस्थान सर्वप्रथम लोनकर्ता का क्रेडिट स्कोर देखता है। क्योंकि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ही तय करती है कि आपको लोन मिलेगा या नही। आपका लोन स्वीकृत होने से पहले, आपका वित्तीय संस्तान आपके CIBIL स्कोर, पिछले लोन और पुनर्भुगतान का पूरा लेखा जोखा देखेगा। यदि आपका CIBIL स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा।


वेतन/आय स्रोत

वित्तीय संस्थान कई कारकों के तहत बाइक लोन स्वीकृत करते हैं। यदि आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हैं, तो आपका लोन स्वीकृत होना आसान है। कम ब्याज दर पाने के लिए आपका वेतन भी एक कारक है। यदि आपका लोन-से-आय अनुपात बहुत अधिक है, तो संस्थान आपकी ईएमआई के भुगतान को लेकर चिंतित हो सकते हैं, और वे आपको उच्च ब्याज दर प्रदान करके अपने जोखिम को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।


डाउन पेमेंट

बाइक खरीद के दिन लोन राशि को छोड़कर, आप जिस राशि का भुगतान कर सकते हैं, उसे डाउन पेमेंट कहते है। नतीजतन, यदि आपका भुगतान आपके चुने हुए वाहन की लागत का 50 से 70% तक कवर करता है, तो आपको अपने संस्थान से आवश्यक लोन राशि कम लेनी पड़ेगी, जिसके चलते आपका लोनदाता आपको सस्ती ब्याज दरों की पेशकश कर सकता है। यदि आप अपने दोपहिया वाहन के लिए 100% वित्तपोषण चाहते हैं, तो लोनदाता उच्च ब्याज दर लोन देगा।


बाइक का मॉडल

आप जिस बाइक को खरीदना चाहते हैं उसका प्रकार और मॉडल भी आपके टू व्हीलर लोन इंटरेस्ट रेट को प्रभावित करता है। आमतौर पर बाइक लोन में आपकी बाइक के कागजात लोनदाता के पास गारंटी के तौर पर जमा रहते हैं। इसका मतलब होता है कि यदि किसी कारणवश आप लोन चुकाने में असमर्थ रहते हैं तो संस्थान आपकी बाइक को बेच कर अपने पैसे चुकता करेगा। इसलिए जरूरी रहता है कि आप हमेशा नए मॉडल की बाइक ही चुने। इस पर आपको कम ब्याज दर की पेशकश होती है।


आपकी उम्र

आपकी उम्र का आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ब्याज दर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत जल्द सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको बाइक लोन पर अधिक ब्याज दर भरनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे आप सेवानिवृत्ति की आयु के करीब आते हैं, आपकी कर्ज चुकाने की क्षमता कम होती जाती है। ये वे कारक हैं जो आपके टू-व्हीलर लोन इंटरेस्ट रेट को प्रभावित करते हैं।


उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको उन सभी कारकों के संबंध में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी, जो आपके बाइक लोन की ब्याज दर प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप किफायती ब्याज पर लोन पाना चाहते हैं, तो बस इन कारकों को ध्यान में रखें और अपने लिए एक प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान का चयन करें। जहां आपको कम दस्तावेजीकरण के साथ तुरंत बाइक लोन मिल जाए।

3 views0 comments
bottom of page